Website Promotion Strategies – वेबसाइट प्रोमोशन स्ट्रेटजी

Website Promotion Strategies – वेबसाइट प्रोमोशन स्ट्रेटजी

क्या आपके पास एक वेबसाइट या ब्लॉग है जिसमें आप हर दिन Artical Published करते हैं लेकिन अभी भी Visitors को प्राप्त करने में सक्षम नहीं हैं?

क्या आपने अभी अपना पहला ब्लॉग बनाया है और इसे Promote करने के लिए सभी तरीके आज़मा चुके है।

यह artical 10 सबसे smartest और सबसे effective strategies को प्रस्तुत करता है जिनका उपयोग आप अपने ब्लॉग को Promote करने के लिए कर सकते हैं और उन visitors को तुरंत attract कर सकते हैं जो वास्तव में आपके niche में रुचि रखते हैं।

1.अपने Blogg को बार² Modifing करना बंद करें

क्या आप अपने ब्लॉग को सही tweaking देने के लिए बहुत समय बिता रहे हैं? आपको बता दूं, कि आपके containt को जितना disign करते हैं, आपके design के लिए overall design उतना मायने नहीं रखता। अपने ब्लॉग को हर बार tweaking करने के बजाय, ऐसी containt बनाने पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके readers के लिए fresh, engaging और informative हो और उन्हें और अधिक वापस लाए।

2.Piller Containt बनाना

Quality Containt का production करना bloggers के लिए सबसे बड़ी चुनौतियों में से एक है क्योंकि नियमित आधार पर उच्च गुणवत्ता वाली containt बनाना आसान नहीं है। अच्छी containt आपके Audiance पर एक शक्तिशाली प्रभाव डालती है, यही कारण है कि यह महत्वपूर्ण है कि आप high quality वाले piller containt बनाने के लिए समय लेते हैं जो आपके ब्लॉग की प्रतिष्ठा को मजबूत कर सकते हैं। Piller containt उन पोस्टों की एक seriese को represent करती है जो आपके ब्लॉग की Best Containt का प्रतिनिधित्व(Represent) करती हैं। इसमें सभी great post शामिल हैं जो आप नए Visitors को उनकी उपयोगिता के लिए संदर्भित(Represent) करेंगे।

Great containt आपके विशेष source के भीतर आपके audiance के लिए अच्छे और informative massege के लिए एक source के रूप में कार्य करती है। Piller पोस्ट आपके ब्लॉग को प्रमुख सहायता प्रदान करते हैं और आपके ब्लॉग का एक बहुत ही महत्वपूर्ण component या steple माना जाता है। जब आप अपने ब्लॉग को promote करना शुरू करते हैं, तो piller containt अधिक ट्रैफ़िक को attract करने के लिए आपके चारा का काम करेगी।

एक बार जब आप अपना ब्लॉग सेट कर लेते हैं, तो आपको जो पहली strategy लागू करनी चाहिए, वह है relevent पोस्ट बनाना और अपने ब्लॉग को वास्तव में नई, फिर भी इंटरेक्टिव जानकारी के साथ populate करना।

3.अपने ब्लॉग को Monitize करने पर ध्यान केंद्रित न करें

कई नए ब्लॉगर पैसे कमाने के लिए ब्लॉग बनाते हैं। हालाँकि पैसे कमाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन अपने ब्लॉग पर बहुत सारे बैनर विज्ञापन लगाना आपके audiance के लिए बहुत distracting करने वाला हो सकता है। यदि बहुत सारे हैं, तो वे आपके ब्लॉग को वास्तव में बदसूरत बना सकते हैं और वे वास्तव में आपके visitors को आपके ब्लॉग से दूर ले जा सकते हैं। क्या आपको अभी भी लगता है कि यह आपके ब्लॉग को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका हो सकता है? मुझे यकीन है आप नहीं करते। वास्तव में, आपको अपनी email list और target pixel list बनाने पर ध्यान देना चाहिए। वे दोनों आपको वे advertisment प्राप्त करने में मदद करेंगे, जिनकी आप अधिक तलाश कर रहे हैं, अधिक visitors और अधिक पैसे का भुगतान करके अपने visitors को पुन: target कर सकते है।

4.Resurch करे और पता लगाए कि आपके लिए कौनसा Niche मायने रखता है।

अपने ब्लॉग को शुरू करने से पहले एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम जो आपको उठाना चाहिए, वह है अपने Niche पर गहन resurch करना। आपको अपने niche के सभी in और out को जानने और खर्च करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, कौन सा niche मायने रखता है, कौन प्रभावित करने वाले है, बड़े खिलाड़ी और छोटे खिलाड़ी अपनी क्षमता में niche में योगदान दे रहे हैं। आपको उन सभी compating site, चैनलों, podcast, influenser, comunitys और groups की एक list बनानी चाहिए जो आपके particuler niche पर काम कर रहे हैं। यह SE Ranking Compititors Resurch  के साथ बहुत आसान है।

ऐसा करने से, आपके पास अपने niche के भीतर अपने सभी compititors की एक majore refrance फ़ाइल होगी। आप देख पाएंगे कि वे क्या कर रहे हैं और क्या बात कर रहे हैं और उन सभी items को भी जो वे बिक्री और product के लिए डाल रहे हैं जो आपके audiance के बीच popular हैं।

5.अपने Audience तक पहुंचें

एक बार जब आप अपना ब्लॉग अच्छी तरह से सेट कर लें और अपने audience को अपनी ओर attract  करने के लिए best containt,  तो अपने ब्लॉग को promote करना शुरू करें। अपने ब्लॉग को शुरू करने से पहले आपके द्वारा बनाए गए सभी influencer, बड़े players और छोटे players की details, list निकाल लें। छोटे players पर कड़ी नज़र रखें, क्योंकि ब्लॉग promotions के लिए आपको उनकी ज़रूरत होती है। आप उन्हें testimonial, case studys या यहां तक ​​कि एक ब्लॉग पोस्ट की offering करके शुरू कर सकते हैं जिसे वे publisting में intrest रखते हैं। आपके लिए बड़े और छोटे players के साथ एक के बाद एक रिश्ते शुरू करना महत्वपूर्ण है। अपने काम पर अपने ब्लॉग पर comment और shere करने के माध्यम से अन्य लोगों की साइटों पर योगदान करके, वे आपको पहचानना और आपके साथ जुड़ना शुरू कर देंगे।

6.अपने Niche का expert बनें

चाहे आपका niche SEO, डिजिटल मार्केटिंग, कंटेंट मार्केटिंग या कोई अन्य हो, आपको न केवल अपने Niche के बारे में extansive knowleged प्राप्त करना चाहिए, बल्कि इसे अपने ब्लॉग के माध्यम से एक intrective और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करना चाहिए। आपके future audience उस containt को पढ़ने का इंतजार कर रहे हैं जो उन्हें और उनकी जरूरतों को संबोधित करती है। यह आपके writing और expert analysis की शक्ति है जो आपको अपने audience को attract करने में मदद करेगी।

7.पोस्ट comment

ब्लॉग पोस्ट पर comment करना और विभिन्न varias participating और social groups में भाग लेना अक्सर “Backlinks” प्राप्त करने के तरीके के रूप में देखा जाता है। लेकिन अगर यह सही किया जाता है, तो ऐसा कोई issus नहीं उठेगा। हमेशा ब्लॉग पोस्ट पर comment तभी पोस्ट करें जब आपके पास जोड़ने के लिए कुछ Meaningfull और informative हो। यह करने के लिए अपने खुद के नाम का उपयोग करना सुनिश्चित करें, और अपने ब्रांड को नहीं। सोशल मीडिया पर niche groups और influencer comunitys में participate करे। अपने आप को अपने niche में एक athority के रूप में present करें और वास्तव में लोगों की मदद करें। सिर्फ लिंक मत छोड़ो।

8.एक interactive conversation flow बनाएं और अपने readers को acknowledge करें

Containt बनाते समय, सुनिश्चित करें कि यह audience से बात करने के लिए पर्याप् engaging है। आपकी पोस्ट को आपके audience से सवाल पूछना चाहिए और उन्हें अपने स्वयं के समान experience का जवाब देने या shere करने के लिए incorage करना चाहिए। आपके audience ब्लॉग comment या ईमेल के माध्यम से आपसे बात कर सकते हैं, उन्हें accept करने और उनका उत्तर देना सुनिश्चित करें। इससे facelitate contact को बढ़ावा मिलेगा।

9.अपनी साइट को Monitize करें

जब आपके ब्लॉग से पैसे कमाने की बात आती है, तो एक सक्रिय दृष्टिकोण अपनाएं, क्योंकि यह जैविक यातायात ला सकता है। जब आप अपनी साइट पर product या service provide करते हैं तो आप अपने लक्षित दर्शकों को आकर्षित कर सकते हैं। एक profit funnel बनाकर, आप न केवल अधिक लीड उत्पन्न कर सकते हैं, बल्कि अगले कुछ महीनों में बहुत अधिक Revenue भी प्राप्त कर सकते हैं।

10.Paid या Sponsored मीडिया का उपयोग करें

Utilizing या sponsored मीडिया का उपयोग करना एक effective viable है और ब्लॉग promotion के लिए एक प्रभावी strategy है। इसमें फेसबुक ads, Google ads, promoted ट्वीट, YouTube प्री-रोल ads और बहुत कुछ के माध्यम से ब्लॉग promotion शामिल है। ये social नेटवर्क आपकी साइट पर सैकड़ों की संख्या में leads के साथ-साथ एक incredible amount भी ला सकते हैं।

जब आप अपनी साइट को promote करने के लिए ऊपर चर्चा की गई strategys का पालन करते हैं, तो आप न केवल अपनी साइट पर Traffic को Boost करने में able होंगे, बल्कि इससे revenue भी generate कर सकते हैं। याद रखें, किसी साइट या ब्लॉग को promote करना कोई मुश्किल काम नहीं है। यह बस थोड़ा समय लेता है और समझ में आता है कि क्या काम करता है।

SEO Audit – आपकी वेबसाइट की Lifeline

SEO Audit एक अक्सर चर्चित विषय नहीं है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यह कम-प्रैक्टिस भी है। हालाँकि, यदि आपके पास इस पोस्ट को Read करने से पहले कोई विचार नहीं था, तो हम आपको बता दें कि SEO Audit वेबसाइटों के लिए एक standerd practice है। जो लोग अपने online मार्केटिंग प्रयासों के बारे में गंभीर हैं, वे अक्सर audit में invest करते हैं। यदि आप अपने online SEO campaing में से अधिकांश बनाने के लिए उत्सुक हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इन audit के लिए नियत समय का invest कर रहे हैं।

SEO Audit का महत्व

आपके द्वारा काम में ली गई एक credential SEO  कंपनी निश्चित रूप से आपके अनुसार कार्य करने के लिए कहेगी। कृपया इस पूरी तरह से बचने की गलती न करें। उसी के मूल सिद्धांतों के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें।

हम शुरू से ही स्पष्ट करते हैं कि एक SEO Audit एक traditional audit की तरह नहीं है। उत्तरार्द्ध केवल marketing purposes के लिए किया जाता है- ठीक से executed audit – सही शुरुआत में – इसका मतलब यह होगा कि आपको अपनी वेबसाइट के perfomence के बारे में बेहतर ज्ञान है – इसका overall perfomence और व्यक्तिगत pages का perfomence. इन audit के पीछे एकमात्र उद्देश्य यह कहने के लिए, बेहतर Search Engine Ranking में सुधार करना। वे एक project की शुरुआत से पहले और एक नए quarter की शुरुआत में किए जाते है

Not overdoing it

यद्यपि नियमित रूप से इन Audit के लिए समय का invest करना महत्वपूर्ण है, लेकिन expert स्पष्ट रूप से इसे overdoing करने के against हमें चेतावनी देते हैं – खासकर अगर यह एक छोटी सी वेबसाइट है, जिसके साथ हम काम कर रहे हैं। तकनीकी analysis, page analysis पर, off lage analysis (keyword) analytics Audit के महत्वपूर्ण भाग हैं। साइटों को अच्छी तरह से रखे गए audit के साथ सुधार किया जा सकता है। आप difrent angle से किसी विशेष साइट का analysis करने की स्थिति में हैं – सभी में सुधार के रास्ते का एहसास करने का एक लक्ष्य है। यहाँ एक और अधिक details है।

तकनीकी analytics यह जाँचता है कि वेबसाइट ठीक से काम कर रही है या नहीं। एक्सेसिबिलिटी और इंडेक्सेबिलिटी SEO Audit के cornestone हैं। एक्सेसिबिलिटी केवल search engine और users की आपकी साइट तक पहुँचने की ableity को संदर्भित करती है। यदि आपकी Containt दूसरों द्वारा एक्सेस नहीं की जा सकती है, तो पहले स्थान पर वेबसाइट बनाने का कोई मतलब नहीं है। कुछ विशेषताएं जिन्हें आपको बिना असफलता के जांचने की आवश्यकता है:

▪️Robot.txt फाइलें

▪️Robot मेटा टैग

▪️XML साइटमैप

▪️Website की Speed

▪️Redirects

▪️Mobile Responsiveness

Indaxbility को Search Engine द्वारा paramount importance माना जाता है क्योंकि यह आपकी Containt की visibility निर्धारित करता है। एक बार जब आप अपनी accessbility issue तय कर लेते हैं तो आप indexbility bit के साथ जाने के लिए तैयार होते हैं।

On page analysis में परस्पर conflicting ब्लॉग विषयों की identify करना शामिल है – जिनका वेबसाइट से कोई लेना देना नहीं है, डुप्लिकेट Containt, difrents pages पर समान keyword rank करने का प्रयास, अन्य लोगों के बीच उचित URL की नियुक्ति।

Not a Long process

क्या आपको लगता है कि SEO Auditing एक कठिन प्रक्रिया है? ज़रुरी नहीं! कुछ SEO Auditing Tools हैं, जिन्हें तेजी से काम पूरा करने के लिए खोजा जा सकता है।

Top Best SEO Audit Tools

🔹The Most Powerful All-in-one SEO Tool Suite :- Click here  to More Information

🔹Magic Submitter for all-in-one SEO :- Click here to more information

🔹WordPress SEO Plugin :- Click here to more infornation

इस पोस्ट से जुड़े किसी भी सवाल के लिए आप हमसे संपर्क कर सकते है नीचे अपना सवाल कमेंट करे या आप हमसे ईमेल के जरिए आपके सवाल और आपके राय हमें भेजें आपके सहायता के लिए हम हमेशा तत्पर है।

उम्मीद  करता हूं कि आपको यह जानकारी अच्छी लगी होंगे और इससे आपको काफी मदत मिली होगी SEO, ONLINE MARKETING, SEARCH ENGINE MARKETING, DIGITAL MARKETING, ONLINE MAKE MONEY OR BACKLINK के बारे में जानकारी पाने के लिए हमे follow kare

Follow us

arinayafe

Leave a Comment

Recent Posts

Choose the right (CMS) for you

Choose the right content management system (CMS) for you As a result of the explosion…

3 days ago

Basic Web-based Content Management System(CMS)

Basic Web-based Content Management System(CMS) A web-based content management system (CMS) is used for web…

4 days ago

Content Management System (CMS)

Content Management System (CMS) In the world of web hosting, CMS is a state-of-the-art technology…

6 days ago

CMS – How to choose a CMS platform to build an online business

How to choose a CMS platform to build an online business To help you make…

6 days ago

Make Money Online From Home earn up to $300/day

Four-step system for working from home and making $ 300 a day Make money online…

3 weeks ago

Tips for Email Marketing Campaing 2020

Tips for Designing a Email Marketing Campaing Email marketing is a straightforward process, but instead…

4 weeks ago